मुख्य पृष्ठ  | संबंधित लिंक   | सूचना का अधिकार  | सामान्यतः पूछे जाने वाले प्रश्न  | सम्पर्क   | साइट मानचित्र | भा.वा.अ.शि.प. वेबमेल  | नागरिक चार्टर   | English Site 

भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद

(पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय, भारत सरकार )
Select Theme:
 वार्षिक सम्पति विवरण पोर्टल   |   गेस्ट हाउस बुकिंग पोर्टल   |   इंटरएक्टिव पोर्टल: हितधारकों के साथ इंटरफेस

मुख्य पृष्ठ » निदेशालय »शिक्षा निदेशालय

Wild Life

शिक्षा निदेशालय : शिक्षा निदेशालय देश में वानिकी शिक्षा उपलब्ध करवाने हेतु बुनियादी सुविधाओं को मजबूत करने तथा अध्यापन तथा अनुसंधान सुविधाओं को बढ़ाने हेतु विश्वविद्यालयों को अनुदान के रूप में आर्थिक सहायता अपलब्ध करवाता है।

निदेशालय भा.वा.अ.शि.प. के संस्थानों में परियोजनाओं के कार्यान्वयन हेतु जे.आर./एस.आर.एफ./आर.ए. के चयन हेतु समितियों को स्वीकृति प्रदान करती है। निदेशालय भा.वा.अ.शि.प. तथा इसके संस्थानों में दिनांक 6 फरवरी 2008 की तरह वैज्ञानिक कैडर, मैनेजरल कैडर तथा टेक्निकल कैडर के लिए प्रशिक्षण भी आयोजित करता है। निदेशालय में अनुसंधान कार्य योजना प्रभाग, जारी वन कार्य योजनाओं, स्थितियों तथा उनकी रूपरेखा की समीक्षा तथा विश्लेषण करता है।

 


 


डॉ. नीलू गेरा, आइ.एफ.एस.
 उप महानिदेशक  (शिक्षा)

शिक्षा निदेशालय राज्य कृषि विश्वविद्यालयों में पूर्व स्नातक तथा स्नातकोत्तर स्तर पर आवश्यक बुनियादी सहायता उपलब्ध करवा कर वानिकी शिक्षा का प्रचार करना है। इन विश्वविद्यालयों में गुणवत्ता पूर्ण वानिकी शिक्षा सुनिश्चित करने हेतु ए.आई.सी.टी.ई. पैटर्न पर एक अधिकारिक मान्यता तंत्र भी परिषद् द्वारा लागू किया गया है। वानिकी पाठ्यक्रमों वाले विद्यार्थियों के रोजगार को बढ़ावा देने के पक्ष से तथा उन्हें उच्चतम शैक्षिक प्राप्तियों तथा अनुसंधान संबंधित क्रियाकलापों की ओर प्रवृत करने के लिए इस निदेशालय द्वारा समय-समय पर वानिकी सेक्टर में नवीनतम विचारधारा के साथ वानिकी पाठ्यक्रम में भी सुधार किया जाता है।
 

निदेशालय अनुसंधान योजना क्रियाकलापों को भी देखता है इसलिए प्रभावी शासन तथा सेक्टर के अच्छे कार्य के लिए योजना सुधार से संबंधित विषयों, सरकारी योजनाओं तथा विनियमों पर ध्यान केंद्रित रखता है। इन अध्य्यनों से प्राप्त आलोचनात्मक आऊटपुट एक ऐसे आवश्यक इनपुट को उत्पन्न करेगा जो इस सेक्टर से संबंधित योजना सुधार तथा सरकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों के रीओरियेटिंग करने में प्रभावी होगा।

Contact info
 

दूरभाष-कार्यालय

दूरभाष-निवास

ई-मेल

+91-135-2758571, 2224832

-

ddg_edu@icfre.org

 

अस्वीकरण ( डिस्क्लेमर): दिखाई गई सूचना को यथासंभव सही रखने के सभी प्रयास किए गए हैं। वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अशुद्ध होने के कारण किसी भी व्यक्ति के किसी भी नुकसान के लिए भारतीय वानिकी अनुसन्धान एवं शिक्षा परिषद उत्तरदायी नहीं होगा। किसी भी विसंगति के पाए जाने पर head_it@icfre.org के संज्ञान में लाएं।